Monday, February 6, 2023
HomeIndiaचैट जीपीटी क्या है, चैट जीपीटी का उपयोग कैसे करें, चैट जीपीटी...

चैट जीपीटी क्या है, चैट जीपीटी का उपयोग कैसे करें, चैट जीपीटी का फुल फॉर्म, चैट GPT कैसे प्राप्त करें | Chat GPT kya hai

चैट जीपीटी क्या है | चैट जीपीटी का उपयोग | चैट जीपीटी का फुल फॉर्म | चैट GPT कैसे युज करें | Chat GPT kya hai | How to use chatgpt in hindi | How to install Chat GPT

चैट जीपीटी क्या है–  Chat GPT OpenAI द्वारा विकसित एक प्रकार का भाषा मॉडल है जिसे मानव-समान पाठ उत्पन्न करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। चैटजीपीटी जीपीटी का एक प्रकार है जिसे विशेष रूप से संवादी शैली में पाठ उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जैसे चैटबॉट या आभासी सहायक में।

इसे बातचीत के ट्रांस्क्रिप्ट के एक बड़े डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया है और यह ऐसे जवाब उत्पन्न करने में सक्षम है जो किसी दिए गए वार्तालाप संदर्भ के लिए उपयुक्त हैं। ChatGPT का उपयोग चैटबॉट और आभासी सहायक बनाने के लिए किया जा सकता है जो उपयोगकर्ताओं के साथ प्राकृतिक भाषा में बातचीत कर सकते हैं।

Chat GPT kya hai
Chat GPT kya hai

GPT (जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर) एक न्यूरल नेटवर्क-आधारित मशीन लर्निंग मॉडल है, जिसे टेक्स्ट के एक बड़े डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया है, जिससे यह मानव-समान पाठ उत्पन्न करने और प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण कार्य करने की अनुमति देता है।

चैट जीपीटी का फूलफार्म | Chat GPT Fullform

Chat GPT- चैट जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर

Chat GPT Tool

GPT को पिछले शब्दों के संदर्भ में दिए गए पाठ के क्रम में अगले शब्द की भविष्यवाणी करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

GPT कई प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण कार्यों में सफल रहा है और विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों में इसका व्यापक रूप से उपयोग किया गया है। इसका उपयोग अन्य भाषा मॉडलों के आधार के रूप में भी किया गया है, जैसे कि GPT-2 और GPT-3, जिनके मॉडल आकार और उच्च प्रदर्शन हैं।

चैट जीपीटी (संवादात्मक श्रेणीबद्ध ध्यान जीपीटी) जीपीटी (जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर) भाषा मॉडल का एक प्रकार है जिसे विशेष रूप से संवाद प्रणालियों के लिए विकसित किया गया था। यह बातचीत के इतिहास और संदर्भ के प्रासंगिक भागों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पदानुक्रमित ध्यान तंत्र का उपयोग करते हुए एक संवादात्मक संदर्भ में प्राकृतिक भाषा प्रतिक्रियाओं को उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

मॉडल को संवादात्मक पाठ के एक बड़े डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया है और यह इनपुट की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए सुसंगत और उपयुक्त प्रतिक्रिया उत्पन्न करने में सक्षम है। इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों में किया गया है, जिसमें चैटबॉट, आभासी सहायक और संवादी एजेंट शामिल हैं।

GPT एक प्रकार का भाषा मॉडल है जिसे OpenAI द्वारा विकसित किया गया है जो मानव जैसा पाठ उत्पन्न करने में सक्षम है। यह एक ट्रांसफॉर्मर-आधारित तंत्रिका नेटवर्क आर्किटेक्चर का उपयोग करता है और प्राकृतिक भाषा के पैटर्न और संरचना को सीखने के लिए मानव-निर्मित पाठ के बड़े डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया है। जीपीटी इससे पहले आने वाले शब्दों के संदर्भ में दिए गए क्रम में अगले शब्द की भविष्यवाणी करके सुसंगत और विश्वसनीय पाठ उत्पन्न करने में सक्षम है।

OpenAI एक शोध संगठन है जिसका उद्देश्य कृत्रिम बुद्धिमत्ता को एक जिम्मेदार और लाभकारी तरीके से आगे बढ़ाना है। 2015 में स्थापित, संगठन मशीन लर्निंग, रोबोटिक्स और अर्थशास्त्र सहित विभिन्न क्षेत्रों में अनुसंधान करता है, और GPT और इसके उत्तराधिकारी GPT-2 और GPT-3 सहित कई प्रभावशाली AI तकनीकों का विकास किया है।

चैटजीपीटी ओपन एआई क्या है | Chat GPT kya hai

CHATGPT एक बड़े पैमाने पर, अप्रशिक्षित भाषा मॉडल है जिसे मानव-समान पाठ उत्पन्न करने के लिए 8 बिलियन से अधिक शब्दों के विविध डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया है।

Chat GPT WebsiteOPENAI.COM

CHATGPT को संवादात्मक शैली में पाठ उत्पन्न करने में सक्षम होने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे यह चैटबॉट्स और अन्य अनुप्रयोगों में उपयोग के लिए उपयुक्त हो जाता है जहाँ संवादात्मक संदर्भ में पाठ निर्माण की आवश्यकता होती है। यह ऐसा पाठ उत्पन्न कर सकता है जो सुसंगत, सुसंगत और संकेतों के प्रति उत्तरदायी हो, जिससे यह भाषा अनुवाद, पाठ सारांशीकरण और वार्तालाप निर्माण जैसे कार्यों के लिए एक उपयोगी उपकरण बन जाता है।

CHATGPT की एक प्रमुख विशेषता विविध और विविध पाठ उत्पन्न करने की इसकी क्षमता है। इसे पुस्तकों, लेखों और वेबसाइटों सहित स्रोतों की एक विस्तृत श्रृंखला से पाठ के एक बड़े डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया है, जो इसे विविध और सुसंगत दोनों पाठ उत्पन्न करने की अनुमति देता है।

कुल मिलाकर, CHATGPT एक शक्तिशाली और लचीला उपकरण है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों में किया जा सकता है जहाँ पाठ निर्माण की आवश्यकता होती है। इसे अत्याधुनिक तकनीकों का उपयोग करके प्रशिक्षित किया जाता है और विभिन्न प्रकार के कार्यों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए दिखाया गया है।

चैटजीपीटी का उपयोग कैसे करें | HOW TO USE OF CHATGPT | Chat GPT kya hai | How to try Chat GPT | how to use chat gpt for coding

CHATGPT GPT (जेनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर) भाषा मॉडल का एक प्रकार है जिसे चैटबॉट अनुप्रयोगों के लिए विशेष रूप से ठीक किया गया है। GPT मॉडल को बड़ी मात्रा में पाठ डेटा पर प्रशिक्षित किया जाता है और प्रदान किए गए संदर्भ के आधार पर अगले शब्द की भविष्यवाणी करके मानव जैसा पाठ उत्पन्न करने में सक्षम होता है।

CHATGPT एक चैटबॉट है जो बातचीत में उपयोगकर्ता इनपुट पर प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए इस क्षमता का उपयोग करता है।
CHATGPT का उपयोग विभिन्न प्रकार के चैटबॉट अनुप्रयोगों में किया जा सकता है, जैसे कि ग्राहक सेवा चैटबॉट, आभासी सहायक, या ई-कॉमर्स या मनोरंजन प्लेटफ़ॉर्म में संवादी एजेंट। इसे एपीआई के माध्यम से या पूर्व-निर्मित चैटबॉट ढांचे का उपयोग करके चैटबॉट एप्लिकेशन में एकीकृत किया जा सकता है।

सामान्य तौर पर, CHATGPT या अन्य भाषा मॉडल का उपयोग करने वाले चैटबॉट उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक प्राकृतिक और मानवीय-समान वार्तालाप अनुभव प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये मॉडल सही नहीं हैं और कभी-कभी ऐसी प्रतिक्रियाएं उत्पन्न कर सकते हैं जो सटीक या उचित नहीं हैं। विशिष्ट अनुप्रयोग और संदर्भ के लिए मॉडल को ठीक से प्रशिक्षित और परिष्कृत करना भी महत्वपूर्ण है जिसमें इसका उपयोग किया जाएगा।

क्या चैट जीपीटी यूज करना फ्री है | chat gpt is free to use

जीपीटी एक मुफ्त सेवा नहीं है। OpenAI अपने API के माध्यम से GPT तक पहुँच प्रदान करता है, जिसके लिए सदस्यता की आवश्यकता होती है। हालांकि, आप मॉडल को डाउनलोड करके और इसे अपने कंप्यूटर पर स्थानीय रूप से उपयोग करके बिना किसी सब्सक्रिप्शन के अपनी निजी परियोजनाओं के लिए GPT मॉडल का उपयोग कर सकते हैं।

ध्यान रखें कि व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए GPT, या किसी मशीन लर्निंग मॉडल का उपयोग करने के लिए अतिरिक्त लाइसेंस या अनुमति की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपकी परियोजनाओं में GPT या अन्य मशीन लर्निंग मॉडल के उपयोग के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो एक कानूनी पेशेवर से परामर्श करना एक अच्छा विचार है।

इसे भी पढ़ेः

पर्सनल लोन क्या है, पर्सनल लोन ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें।

चैटजीपीटी कैसे प्राप्त करें | How to get chat gpt | How was chat gpt created

CHATGPT GPT (जेनरेटिव प्री-ट्रेन ट्रांसफॉर्मर) भाषा मॉडल का एक प्रकार है जिसे OpenAI द्वारा विकसित किया गया था। इसे एक संवादात्मक शैली में मानव-जैसा पाठ उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और इसका उपयोग चैटबॉट, संवाद प्रणाली और अन्य प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी) अनुप्रयोगों के निर्माण के लिए किया जा सकता है।
CHATGPT का उपयोग करने के लिए, आपको OpenAI API क्लाइंट स्थापित करना होगा और एक API कुंजी प्राप्त करनी होगी। फिर आप चैटजीपीटी मॉडल तक पहुंचने के लिए एपीआई का उपयोग कर सकते हैं और बातचीत समापन बिंदु का उपयोग करके पाठ उत्पन्न कर सकते हैं।

Chat GPT कैसे इंस्टाल Install करें | How to install chat gpt in hindi

GPT, या जनरेटिव प्री-ट्रेनिंग ट्रांसफार्मर, OpenAI द्वारा विकसित एक गहन शिक्षण मॉडल है जो मानव-समान पाठ उत्पन्न कर सकता है। यह एक स्टैंडअलोन चैट एप्लिकेशन नहीं है, बल्कि एक मॉडल है जिसका उपयोग चैट एप्लिकेशन में पाठ प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए किया जा सकता है।

चैट एप्लिकेशन में GPT का उपयोग करने के लिए, आपको Python और OpenAI API सहित आवश्यक सॉफ़्टवेयर और लाइब्रेरी इंस्टॉल करने की आवश्यकता होगी। चैट एप्लिकेशन में उपयोग के लिए GPT सेट अप करने के लिए आप यहां दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

इसे इंस्टाल Install करने के लिए निर्देशों का पालन कर सकते हैं।

अपने टर्मिनल में निम्न आदेश चलाकर OpenAI API इंस्टाल Install करें:

OpenAI के साथ एक खाता बनाएँ और एक API कुंजी प्राप्त करें। आप OpenAI वेबसाइट (https://beta.openai.com/signup/) पर API कुंजी के लिए साइन अप कर सकते हैं।

अपनी API कुंजी को एक सुरक्षित स्थान पर सहेजें, जैसे कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइल या पर्यावरण चर। अपने एपीआई अनुरोधों को प्रमाणित करने के लिए आपको इस कुंजी का उपयोग करना होगा।

किसी भी अतिरिक्त लाइब्रेरी को इंस्टाल Install करें जिसकी आपको अपने चैट एप्लिकेशन के लिए आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि HTTP अनुरोधों को संभालने के लिए लाइब्रेरी या यूजर इंटरफेस बनाने के लिए लाइब्रेरी।

GPT मॉडल तक पहुँचने और अपने चैट एप्लिकेशन में पाठ प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न करने के लिए OpenAI API का उपयोग करें। एपीआई मॉडल के साथ बातचीत करने के लिए विभिन्न तरीके प्रदान करता है

चैट जीपीटी उदाहरण | Chat GPT Examples

यहाँ GPT (जनरेटिव प्री-ट्रेनिंग ट्रांसफ़ॉर्मर) भाषा मॉडल का उपयोग करने के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

टेक्स्ट जेनरेशन: GPT का उपयोग दिए गए संकेत के आधार पर यथार्थवादी, सुसंगत टेक्स्ट उत्पन्न करने के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप एक संकेत प्रदान कर सकते हैं जैसे “एक सॉफ़्टवेयर इंजीनियर के जीवन में एक विशिष्ट दिन का वर्णन करें” और GPT एक प्रतिक्रिया उत्पन्न करेगा जैसे “एक सॉफ़्टवेयर इंजीनियर के लिए एक विशिष्ट दिन में जल्दी उठना, एक कप कॉफी पीना शामिल हो सकता है, और विभिन्न प्रोग्रामिंग कार्यों पर काम करना शुरू करने के लिए अपने कंप्यूटर पर बैठकर काम करना शुरू कर सकते हैं। वे कोड डीबग करने, नए प्रोग्राम लिखने, या प्रोजेक्ट पर टीम के सदस्यों के साथ सहयोग करने में दिन बिता सकते हैं। शाम को, वे टहलने या चलने के लिए ब्रेक ले सकते हैं कुछ और घंटों के लिए काम पर वापस जाने से पहले परिवार के साथ समय बिताएं।”

वार्तालाप सिमुलेशन: GPT का उपयोग वार्तालाप सिमुलेशन में प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न करने के लिए भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप “हैलो, आज आप कैसे हैं?” जैसे संकेत देकर GPT के साथ बातचीत कर सकते हैं। और यह एक प्रतिक्रिया उत्पन्न करेगा जैसे “मैं अच्छा कर रहा हूं, पूछने के लिए धन्यवाद। आप कैसे हैं?”

भाषा अनुवाद: GPT का उपयोग पाठ को एक भाषा से दूसरी भाषा में अनुवाद करने के लिए किया जा सकता है, इसे एक भाषा में संकेत प्रदान करके और दूसरी भाषा में प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए कहा जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप “हैलो, आप कैसे हैं?” संकेत के साथ जीपीटी प्रदान कर सकते हैं। अंग्रेजी में और इसे स्पेनिश में प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए कहें, जिसके परिणामस्वरूप “होला, ¿como estás?”

पाठ सारांश: GPT का उपयोग मूल पाठ प्रदान करके और इसे एक छोटा, अधिक संक्षिप्त संस्करण उत्पन्न करने के लिए कहकर पाठ के लंबे टुकड़े का सारांश उत्पन्न करने के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप जीपीटी को एक लंबा समाचार लेख प्रदान कर सकते हैं और इसे मुख्य बिंदुओं का सारांश उत्पन्न करने के लिए कह सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप “एक नए अध्ययन में पाया गया है कि जलवायु परिवर्तन का दुनिया के महासागरों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ रहा है। अध्ययन, जो साइंस जर्नल में प्रकाशित हुआ था, ने पाया कि समुद्र का बढ़ता स्तर, गर्म पानी का तापमान, और बढ़ता अम्लीकरण सभी समुद्री पारिस्थितिक तंत्र के क्षरण में योगदान दे रहे हैं। शोधकर्ताओं ने इस मुद्दे को हल करने के लिए तत्काल कार्रवाई करने का आह्वान किया।

CHATGPT  V/S GOOGLE

ChatGPT को ऐसा टेक्स्ट उत्पन्न करने में सक्षम होने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो सुसंगत है और जो a के लिए स्वाभाविक लगता है
मानव पाठक।
GPT (जनरेटिव प्री-ट्रेनिंग ट्रांसफार्मर) OpenAI द्वारा विकसित एक प्रकार का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल है। यह एक बड़े पैमाने का मशीन लर्निंग मॉडल है जिसे एक बड़े डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया है और यह मानव जैसा पाठ उत्पन्न करने में सक्षम है।

GPT का उपयोग कई प्रकार के कार्यों के लिए किया जा सकता है, जिनमें भाषा अनुवाद, संक्षेपण, और प्रश्नों का उत्तर देना शामिल है। यह एआई शोधकर्ताओं और डेवलपर्स के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है, और इसमें प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण के क्षेत्र में क्रांति लाने की क्षमता है।

Google, दूसरी ओर Google अपने खोज इंजन के लिए जाना जाता है, जो इंटरनेट पर सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला खोज इंजन है। यह ईमेल, मानचित्र और उत्पादकता टूल सहित कई अन्य उत्पाद और सेवाएं भी प्रदान करता है।
Google तकनीकी उद्योग की सबसे बड़ी और सबसे प्रभावशाली कंपनियों में से एक है, जिसकी वैश्विक उपस्थिति है और दुनिया भर के लाखों लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला है।

ओपनएआई चैटजीपीटी स्टॉक

OpenAI ChatGPT एक शोध संगठन है जो सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी नहीं है, इसलिए कोई “OpenAI स्टॉक” नहीं है जिसे शेयर बाजार पर खरीदा या बेचा जा सकता है। OpenAI एक गैर-लाभकारी संगठन है जिसे व्यक्तियों, फाउंडेशनों और निगमों सहित विभिन्न स्रोतों से दान और अनुदान के संयोजन के माध्यम से वित्त पोषित किया जाता है। यदि आप OpenAI के काम का समर्थन करने में रुचि रखते हैं, तो आप दान देकर या सहयोगी या योगदानकर्ता के रूप में उनके अनुसंधान और विकास परियोजनाओं में भाग लेकर ऐसा करने में सक्षम हो सकते हैं।

यहाँ एक उदाहरण दिया गया है कि कैसे आप Python में CHATGPT का उपयोग करके टेक्स्ट उत्पन्न करने के लिए OpenAI API का उपयोग कर सकते हैं:

import openai

# Set the API key

openai.api_key = “YOUR_API_KEY”

 

# Set the model to use

model_engine = “text-davinci-002”

 

# Set the prompt

prompt = “What is your favorite color?”

 

# Generate the text

completions = openai.Completion.create(

    engine=model_engine,

    prompt=prompt,

    max_tokens=1024,

    n=1,

    stop=None,

    temperature=0.5,

)

 

# Print the generated text

message = completions.choices[0].text

print(message)

आप OpenAI API के बारे में अधिक जानकारी और दस्तावेज़ीकरण प्राप्त कर सकते हैं और OpenAI वेबसाइट पर CHATGPT और अन्य भाषा मॉडल तक पहुँचने के लिए इसका उपयोग कैसे करें: https://beta.openai.com/docs/api-reference/completions/create

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular