Saturday, February 4, 2023
HomeIndiaबनारस में घूमने के 10 सबसे अच्छी जगह, प्राचीन मंदिर प्रमुख स्थान...

बनारस में घूमने के 10 सबसे अच्छी जगह, प्राचीन मंदिर प्रमुख स्थान | Best Place to visit in Varanasi in Hindi

बनारस में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह | वाराणसी में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगह | वाराणसी में घूमने की टॉप 10 जगह |  वाराणसी में घूमने के लिए बेस्ट टूरिस्ट प्लेस | बनारस में घूमने के सबसे अच्छे स्थान

Table of Contents show

दोस्तों, इस लेख में हम बनारस में घूमने के जगह के बारें में जानेगेंः- वाराणसी, जिसे बनारस या काशी के नाम से भी जाना जाता है, उत्तर भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश में स्थित एक शहर है। यह दुनिया के सबसे पुराने लगातार रहने वाले शहरों में से एक है और इसे एक पवित्र हिंदू तीर्थ स्थल माना जाता है। वाराणसी अपने घाटों, या नदी की ओर जाने वाली सीढ़ियों, और इसके कई मंदिरों और मंदिरों के लिए जाना जाता है। यहाँ वाराणसी में घूमने के कुछ बेहतरीन स्थान हैं:

बनारस में घूमने के 10 सबसे अच्छी जगह
Best place to visit in Varanasi in hindi

गंगा नदी | बनारस में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह

गंगा हिंदू धर्म में एक पवित्र नदी है और वाराणसी के आध्यात्मिक जीवन का केंद्र है। बहुत से लोग शहर में नदी में स्नान करने आते हैं और अनुष्ठानिक सफाई करते हैं। नदी के किनारे के घाट सूर्यास्त देखने और नाव की सवारी करने के लिए एक लोकप्रिय स्थान हैं। कुछ सबसे प्रसिद्ध घाटों में दशाश्वमेध घाट, मणिकर्णिका घाट और अस्सी घाट शामिल हैं।

काशी विश्वनाथ मंदिर | वाराणसी में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगह

यह मंदिर, जिसे स्वर्ण मंदिर भी कहा जाता है, वाराणसी के सबसे महत्वपूर्ण हिंदू मंदिरों में से एक है। यह देवता शिव को समर्पित है और इसे 12 ज्योतिर्लिंगों या शिव के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक माना जाता है। मंदिर शहर के मध्य में स्थित है और वाराणसी आने वाले किसी भी आगंतुक के लिए इसे अवश्य देखना चाहिए।

बनारस के घाट | अस्सी घाट | दशाश्वमेध घाट

घाट गंगा नदी की ओर जाने वाली सीढ़ियों की एक श्रृंखला है, जहाँ लोग स्नान करने, प्रार्थना करने और अनुष्ठान करने आते हैं। इनमें से सबसे प्रसिद्ध दशाश्वमेध घाट है, जिसके बारे में माना जाता है कि यहां भगवान ब्रह्मा ने 10 घोड़ों की बलि दी थी। अन्य उल्लेखनीय घाटों में मणिकर्णिका घाट, वाराणसी में मुख्य श्मशान स्थल और अस्सी घाट शामिल हैं, जो पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है।

संकट मोचन हनुमान मंदिर

यह मंदिर हिंदू देवता हनुमान को समर्पित है और हिंदुओं के लिए एक लोकप्रिय पूजा स्थल है। यह अपनी खूबसूरत वास्तुकला और शांतिपूर्ण वातावरण के लिए भी एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।

सारनाथ | वाराणसी में घूमने की टॉप 10 जगह

सारनाथ वाराणसी से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक शहर है और एक महत्वपूर्ण बौद्ध तीर्थ स्थल है। माना जाता है कि यह वह स्थान है जहां बुद्ध ने ज्ञान प्राप्त करने के बाद अपना पहला उपदेश दिया था। सारनाथ धमेख स्तूप का घर है, एक विशाल पत्थर का स्तूप उस स्थान को चिन्हित करने के लिए बनाया गया है जहाँ बुद्ध ने अपना पहला उपदेश दिया था, और चौखंडी स्तूप, जो उस स्थान को चिन्हित करता है जहाँ बुद्ध अपने पहले पाँच शिष्यों से मिले थे।
भारत कला भवन: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के परिसर में स्थित यह संग्रहालय इस क्षेत्र की कला, कलाकृतियों और पांडुलिपियों के संग्रह का घर है। यह वाराणसी और आसपास के क्षेत्र के इतिहास और संस्कृति के बारे में अधिक जानने के लिए एक बेहतरीन जगह है।

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय BHU

1916 में पंडित मदन मोहन मालवीय द्वारा स्थापित यह विश्वविद्यालय भारत के सबसे बड़े और सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है। यह सेंट्रल हिंदू कॉलेज समेत कई उल्लेखनीय इमारतों का घर है, जिसे ब्रिटिश वास्तुकार चार्ल्स एफ स्टीवंस द्वारा डिजाइन किया गया था। विश्वविद्यालय परिसर इत्मीनान से टहलने और वास्तुकला की प्रशंसा करने के लिए एक शानदार जगह है।

रामनगर किला | वाराणसी में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगह

गंगा के पूर्वी तट पर स्थित इस किले का निर्माण 18वीं शताब्दी में बनारस के महाराजा ने करवाया था। यह एक संग्रहालय का घर है जो शाही कलाकृतियों और हथियारों का संग्रह प्रदर्शित करता है। किले में एक मंदिर और कई महल भी हैं, जो जनता के लिए खुले हैं।

सारनाथ पुरातत्व संग्रहालय:

सारनाथ में स्थित यह संग्रहालय मौर्य और गुप्त काल की कलाकृतियों और मूर्तियों के संग्रह का घर है। भारत में बौद्ध धर्म के इतिहास के बारे में और जानने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है।

नया विश्वनाथ मंदिर | बनारस में घूमने के सबसे अच्छे स्थान

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के परिसर में स्थित यह मंदिर शिव को समर्पित एक आधुनिक मंदिर है। यह अपनी सुंदर वास्तुकला के लिए जाना जाता है और छात्रों और आगंतुकों के लिए ध्यान और प्रार्थना करने के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।

दुर्गा मंदिर | वाराणसी में घूमने के लिए बेस्ट टूरिस्ट प्लेस

यह मंदिर, जिसे बंदर मंदिर भी कहा जाता है, शहर के मध्य में स्थित है और देवी दुर्गा को समर्पित है। यह हिंदू तीर्थयात्रियों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है और बंदरों की बड़ी मूर्तियों के लिए जाना जाता है, जिन्हें हिंदू धर्म में पवित्र माना जाता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular